January 03, 2012

ज़िन्दगी तंग है (चंद्रकांता -1956) Zindagi Tang Hai (Chandrakanta - 1956)

ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है |

बुजदिलों  की तरह  हम बहुत जी लिए
खून के घूँट हमने बहुत पी लिए
जो न होना था वो जुल्म भी हो चुका
अपनी धरती पे आकाश भी रो चुका
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है ।

अपनी तलवार फिर से संभालो ज़रा
अपने नेजों को  फिर से उठालो ज़रा
किसकी हिम्मत है जो आज रोके हमें
किस्म में  जुर्रत है आज जो टोके हमें 
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है ।

हम अकेले नहीं, काफिले साथ है
हिम्मते साथ है हौसले साथ है
धरती माता के दिल की दुआ साथ है
अपने भगवान् का आसरा साथ है
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है ।

तुमको तुम सब के भगवान् की है कसम
देवताओ के अपमान की है कसम
राजमहलो से अपरों  से नींद छीन लो
मौत के हाथ से ज़िन्दगी छीन लो
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है

नन्ही लाशों से बहते लहू की कसम
कुंवारी अबलाओं की आबरू की कसम
माँओ बहनों की बेचारगी की कसम
तुमको तुम सब की मर्दानगी की कसम
जो भी होना है आज वो हो कर रहे
ख़त्म अन्याय का राज हो कर रहे
मेरे शेरो उठो, ए दलेरो उठो, धर्म की जंग है,
ज़िन्दगी तंग है, ज़िन्दगी तंग है ।

लानत  है उस माता कर जो कायर पूत जने
लानत उस पत्नी पर जिसका पति गुलाम बने
लानत उस तलवार पर जो न पाप के सर पे तने
लाखो अबलाओ की लाज खतरे में है
लाखो बहनों का मान आज खतरे में है
द्रौपदी दे रही है दुहाई उठो
आज सीता है दुःख की सताई उठो
भीम अर्जुन के सच्चे सपूतो उठो
घोर  कलयुग में सतयुग के दूतो उठो
कंस का राज जग से मिटाने चलो
आज रावन की लंका जलने चलो
आज रावन की लंका जलने चलो  ।

[Music : N.Dutta, Singer : Md. Rafi, Asha Bhonsle]


No comments:

Post a Comment